लाल किले से बोले PM, तीन तलाक आंदोलन को सलाम,पढ़ें पूरा भाषण

देश आज अपनी आजादी की 70वीं वर्षगांठ मना रहा है. पूरे देश में देशभक्ति का माहौल बना हुआ है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चौथी बार लाल किले से तिरंगा फहराया. पीएम ने लाल किले से देश को संबोधित किया.

पीएम मोदी का पूरा भाषण

लाल किले से देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरे प्यारे देशवासियों आजादी के पावन पर्व पर देशवासियों को कोटि-कोटि शुभकामनाएं. आज देश पूरा देश आजादी के पर्व के साथ जन्माष्टमी का पर्व भी मना रहा है. मेरे सामने बाल कन्हैया भी बैठे हैं. सुदर्शन चक्र धारी मोहन से लेकर चरखाधारी मोहन तक हमारी सांस्कृतिक ऐतिहासिक विरासत के हम सभी धनी हैं. देश की आजादी के लिए जिन-जिन लोगों ने अपना योगदान दिया है, यातनाएं झेली हैं, बलिदान दिया है त्याग और तपस्या की परिकाष्ठा की है ऐसे सभी महानुभावों और माता-बहनों को लाल किले की प्राचीर से, 125 करोड़ भारतीयों की तरफ से शत-शत नमन.

पीएम मोदी ने कहा कि प्राकृतिक आपदाएं कभी-कभी बहुत बड़ी चुनौती बन जाती है, अच्छी वर्षा देश को फलने-फूलने में बहुत योगदान देती हैं. लेकिन जलवायु परिवर्तन का नतीजा है लेकिन कभी इन आपदाओं से संकट भी पैदा होता है. पिछले दिनों अस्पताल में मासूम बच्चों की मौत हुई, इस संकट की कड़ी में सभी देशवासियों एक साथ हैं. मैं देशवासियों को विश्वास दिलाता हूं कि ऐसे संकट के समय पूर्ण संवेदनाओं के साथ हम जनसुरक्षा के साथ कुछ भी करने में कमी नहीं रहने देंगे.

 

पीएम मोदी बोले कि पिछले सप्ताह ही क्विट इंडिया मूवमेंट के 75 साल पूरे किए, ये वर्ष साबरमती आश्रम की शताब्दी का वर्ष है, ये वर्ष लोकमान्य तिलक का के जज्बे का 125 वां वर्ष है. हम आजादी का 70वां वर्ष और 2022 में आजादी के 75 साल, 1942 से 1947 से देश ने सामूहिक शक्ति का प्रदर्शन किया अंग्रेजों को भारत छोड़ कर जाना पड़ा. मोदी ने कहा कि हमारी सामूहिक प्रतिबद्धता से ही 2022 में भारत का सपना न्यू इंडिया पूरा हो पाएगा.

सामूहिक ताकत से मिलेगा फायदा

लाल किले से पीएम मोदी बोले कि हम जानते हैं कि सामूहिकता की शक्ति क्या होती है, भगवान कृष्ण ने सामूहिक शक्ति से गोवर्धन पर्वत उठाया, जब प्रभु राम को लंका जाना था तब सामूहिकता से ही सेतु बनाकर लंका पहुंच गए, महात्मा गांधी ने सामूहिक ताकत से देश को आजाद करवाया. उन्होंने कहा कि 125 करोड़ देशवासियों में हर कोई बराबर है, कोई भी छोटा-बड़ा नहीं है.

मोदी बोले कि न्यू इंडिया जो सुरक्षित हो, समृद्ध हो, शक्तिशाली हो. जहां सभी को समान अवसर मिलें, जहां आधुनिक विज्ञान का दबदबा हो. स्वतंत्रता संग्राम हमारी भावनाओं से जुड़ा है, आजादी के दौरान हर कोई देश की सेवा कर रहा था. परिवार में हर प्रकार के व्यजंन बनते हैं, जब वे व्यजंन भगवान के सामने जाते हैं तो प्रसाद बन जाते हैं.

2018 एक महत्वपूर्ण साल

पीएम मोदी ने कहा कि हम सभी को उस बात को लेकर आगे चलना चाहिए कि आने वाले 2018 की 1 जनवरी सामान्य नहीं होगी. 21वीं शताब्दी में जन्मे नौजवानों के लिए यह वर्ष काफी महत्वपूर्ण वर्ष है. अब युवा 18 साल के हो गए हैं, जो कि देश को आगे बढ़ाएंगे.

मेरे प्यारे देशवासियों, जब कुरुक्षेत्र में अर्जुन से श्रीकृष्ण से सवाल पूछे थे. तब कृष्ण ने कहा था कि जैसा मन का भाव होता है वैसा ही परिणाम होता है. अगर मन का विश्वास पक्का होगा, तो हम उज्जवल भारत बना पाएंगे. हम पहले निराशा से पले-बढ़े हैं, अब हमें इसे छोड़ना होगा. चलता है का जमाना चला गया है, अब आवाज उठती है कि बदल रहा है, बदल सकता है यही विश्वास सभी देशवासियों में होना चाहिए.

सर्जिकल स्ट्राइक से दुनिया को कराया ताकत का एहसास

पीएम मोदी ने कहा कि आजाद भारत में देश की सुरक्षा की चिंता होती है, हमारी सेनाएं समेत सभी सुरक्षा एंजेसियों ने हर मौके पर अपना कर्तब दिखाया, बलिदान करने में ये कभी पीछे नहीं रहे हैं. उन्होंने कहा कि आतंकवाद हो या घुसपैठ हो हर जगह उन्होंने अपना काम किया. जब सर्जिकल स्ट्राइक हुई तब दुनिया ने हमारी ताकत को पहचाना.

ईमानदारी का महोत्सव

मोदी बोले कि आतंरिक सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है, समंदर हो या सीमा हो, साइबर हो या स्पेस हो हमें हर प्रकार की सुरक्षा करनी है. भारत इसे करने में सक्षम है, देश के खिलाफ कुछ भी होने के हौसले परस्त करने में हम सक्षम हैं. गरीबों को लूट करके तिजोरी भरने वाले लोग आज भी चैन की नींद नहीं सो पा रहे हैं, ईमानदारों को अब विश्वास बढ़ रहा है. आज ईमानदारी का महोत्सव मनाया जा रहा है.

बेनामी संपत्ति पर कार्रवाई

हमने कम समय में बेनामी संपत्ति पर कार्रवाई की, अभी तक 800 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की है, जिससे लोगों को विश्वास मिला है. पिछले 40 साल से वन रैंक वन पेंशन का मामला अटका हुआ था, हमनें इस मसले को निपटाया. जीएसटी पूरी तरह से सफल हुआ है, विश्व के लोगों को अजूबा लगता है कि जीएसटी इतना सफल कैसे हो पाया है.

गिनाई योजनाएं

उन्होंने कहा कि नई व्यवस्थाएं जन्म लेती हैं, आज दोगुनी रफ्तार से सड़कें बन रही हैं, दोगुनी रफ्तार से रेल की पटरियां बन रही हैं. अभी तक 14, 000 गांवों में बिजली पहुंचाई जा चुकी हैं. 29 करोड़ लोगों को बैंक खाते खोले गए, आज 9 करोड़ से ज्यादा किसानों के सॉयल हेल्थ कार्ड बने हैं, 2.5 करोड़ से ज्यादा गैस चूल्हे दिए गए हैं, इससे गरीब व्यक्ति मुख्य धारा से जुड़ा है. पीएम ने कहा कि 8 करोड़ से ज्यादा युवाओं को लोन दिया गया, महंगाई पर रोक लगी है.

पीएम मोदी ने कहा कि वक्त बदल चुका है, सरकार जो कहती है वह करती है. हमने नौकरियों में इंटरव्यू खत्म किया, कई व्यवस्थाओं को बदला है. हमने गुड गवर्नेंस से काम किया है.

कश्मीर पर ना गोली-ना गाली

आज भारत की साख विश्व में बढ़ रही है, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पूरी दुनिया हमारे साथ हैं. हवाला कारोबार होता है तो दुनिया हमें जानकारी दे रही है, हम विश्व के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं. जम्मू-कश्मीर का विकास, उन्नति और उनके सपनों को पूरा करना हमारा संकल्प है, फिर से इसे स्वर्ग बनाना है. कश्मीर के अंदर जो कुछ भी होता है, बयानबाजी भी होती है, लोग एक दूसरे को गाली भी देते हैं. कश्मीर में जो कुछ भी घटनाएं घटती हैं, मुठ्ठी भर अलगाववादी लड़ते हैं. लेकिन ये समस्या ना गाली से सुलझेगी ना ही गोली से सुलझेगी ये समस्या सुलझेगी तो सिर्फ हर कश्मीरी को गले लगाने से ही सुलझेगी.

टेक्नोलॉजी में नई क्रांति

आतंकवाद के खिलाफ किसी भी प्रकार की नरमी नहीं बरती जाएगी, हमनें बार-बार उन्हें कहा है कि मुख्यधारा में आइए. सुरक्षा बलों के प्रयासों से कई नौजवान मुख्यधारा में भी आए हैं. आज भारत सरकार ऐसी वेबसाइट लॉन्च कर रही है, जहां पर गैलेंटरी अवॉर्ड प्राप्त करने वाले लोगों की जानकारी मिलेगी. टेक्नोलॉजी की मदद से हम लोग देश में ईमानदारी को बल देंगे, काले धन-भ्रष्टाचार के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी रहेगी. आधार के जरिए हमने इस काम को आगे बढ़ाया है. सरकार ने खरीदी करने में अपने कदमों को JEM के जरिए आगे बढ़ाया है. सरकार की योजनाओं में रफ्तार बढ़ी है, जब सरकार किसी काम में विलंब हो जाता है तो वह प्रोजेक्ट का विलंब नहीं होता है उससे गरीब लोगों को नुकसान होता है.

राज्य और केंद्र एक साथ

मोदी ने कहा कि हम लोग 9 महीने में मंगलयान पहुंच सकते हैं, लेकिन एक बार 70 किमी. का रेल प्रोजेक्ट 42 साल से अटका हुआ था. हमने इनमें बदलाव किया है. एक समय था पहले राज्य और केंद्र के बीच में यूरिया, कैरोसिन के लिए तनाव होता था. ऐसा लगता था कि केंद्र बड़ा भाई है, राज्य छोटा भाई है. मैं मुख्यमंत्री रहा हूं राज्यों की समस्या और राज्य के महत्व को जानता हूं. अब सारे निर्णय मिलकर हो रहे हैं. हम कॉपरेटिव कैपिटिलिज्म से अब कंपेटेटिव कॉपरेटिव कैपिटिलिज्म की ओर आगे बढ़ रहे हैं.  इसी लालकिले से एक प्रधानमंत्री ने राज्यों के बिजली के कारखानों की समस्या की चर्चा की थी.

नोटबंदी ऐतिहासिक कदम

पीएम मोदी बोले कि जीएसटी के साथ स्मार्ट सिटी, स्वच्छता के निर्माण हो उस पर हर कोई साथ काम कर रहा है. न्यू इंडिया हमारी सबसे बड़ी ताकत है, लोकतंत्र मतपत्र तक सीमित नहीं हो सकता है, हम इसमें बदलाव चाहते हैं. तंत्र से लोक नहीं बल्कि लोक से तंत्र चले इसकी व्यवस्था करना चाहते हैं. गैस सब्सिडी छोड़ने को कहा तो देश आगे आया, जब नोटबंदी की बात आई तो लोगों ने कहा कि अब मोदी गया लेकिन देशवासियों ने हमारा साथ दिया, जिससे भ्रष्टाचार को रोका गया है.

पीएम ने कहा कि इस बार रिकॉर्ड फसल उत्पादन हो रहा है, हिंदुस्तान में कभी भी सरकार में दाल खरीदने की परंपरा नहीं थी. इस बार हमने सीधे किसानों से दाल खरीदी है. तीन साल पहले 3.5 करोड़ किसान फसल बीमा योजना से जुड़े थे, अब ये संख्या पौने छ करोड़ तक पहुंच गई है. हमनें किसान को पानी पहुंचाने वाली 21 योजनाओं को पूरा किया जा चुका है.

मोदी ने कहा कि हमनें एफडीआई को बढ़ावा दिया, भारत सरकार ने पीएम किसान संपदा योजना लागू की. हमारे देश में नेचर ऑफ जॉब में भी बदलाव आ रहा है. हमनें 20 बड़ी यूनिवर्सिटियों को मदद देने को कहा है, पिछले तीन साल में 6 IIT, 7 IIM, 8 IIIT का निर्माण किया है.

तीन तलाक आंदोलन को सलाम

पीएम ने कहा कि तीन तलाक के कारण कुछ महिलाओं को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही हैं, तीन तलाक से पीड़ित बहनों ने देश में आंदोलन खड़ा किया, मीडिया ने उनकी मदद की. तीन तलाक के खिलाफ आंदोलन चलाने वाली बहनों का मैं अभिनंदन करता हूं, पूरा देश उनकी मदद करेगा. कभी-कभी आस्था के नाम पर धैर्य के अभाव में कुछ लोग ऐसी चीजें करते हैं जो समाज के ताने-बाने को बिगाड़ती हैं. ये धरती गांधी और बुद्ध की भूमि है, आस्था के नाम पर हिंसा को बल नहीं दे सकते हैं. अस्पताल को जला दिया जाए, गाड़ियों को जला दिया जाए इस प्रकार नहीं कर सकते हैं. आस्था के नाम पर हिंसा का रास्ता स्वीकार नहीं किया जा सकता है, पहले भारत छोड़ो का नारा था, अब भारत जोड़े का नारा है.

हमने कई निर्णय किए हैं, कुछ चीजों को नोटिस किया गया लेकिन कुछ को नहीं. हम देश का ट्रैक बदल रहे हैं, लेकिन स्पीड में कमी नहीं आने दी है. पूर्वी हिंदुस्तान में भारत को आगे बढ़ाने की शक्ति है. हमने भ्रष्टाचार मुक्त भारत के बल को आगे बढ़ाया है, पिछले 3 साल में करीब सवा लाख करोड़ का कालेधन को हमने पकड़ा है. नोटबंदी के द्वारा छुपा हुआ धन मुख्यधारा में वापस आ गया, नोटबंदी के बाद करीब 3 लाख करोड़ रुपए मुख्यधारा में वापस आया है.

बैंकों में जमा की गई राशि में पौने दो लाख करोड़ रुपए का काला धन बैंकों तक पहुंचा है. 1 अप्रैल से 5 अगस्त तक ITR भरने वालों नए लोगों की संख्या 56 लाख पहुंची है. 18 लाख से ज्यादा ऐसे लोगों को पहचान लिया गया है जिनकी आय ज्यादा है, 4.5 लाख लोगों ने अपनी गलती सुधारी है. एक लाख लोगों ने कभी जिंदगी में इनकम टैक्स का नाम भी नहीं लिया था, लेकिन अब वह इसमें आए हैं.

हमने कालेधन का कारोबार करने वाली 3 लाख शेल कंपनियों में से पौने दो लाख कंपनियों को बंद कर दिया. एक ही पते पर 400 कंपनियां चल रही थी. नोटबंदी के कारण बैंकों के पास पैसा आया है, जिससे ब्याज दरें कम हो रही हैं.

 

 

लाइव अपडेट्स –

– सुबह 7.28 बजे पीएम मोदी ने तिरंगा फहराया, राष्ट्रगान गाया गया. यह चौथी बार है जब पीएम मोदी ने लाल किले से तिरंगा फहराया है.

– सुबह 7.24 बजे पीएम मोदी ने तीनों सेनाओं के प्रमुख से मुलाकात की.

– सुबह 7.20 बजे धीरज सिंह की अगुवाई में पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया.

– सुबह 7.19 बजे पीएम मोदी लाल किला पहुंचे, फहराएंगे तिरंगा

– सुबह 7.10 बजे पीएम मोदी ने राजघाट पहुंच महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी.

About

You may also like...

Your email will not be published. Name and Email fields are required