बांग्लादेश ने रचा इतिहास ,17 साल में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को हराया

Bangladesh-vs-England-2ndtest

टेस्ट में 9वें नंबर पर काबिज बांग्लादेश की टीम ने टेस्ट की पूर्व नंबर 1 और मौजूदा चौथे स्थान की टीम ऑस्ट्रेलिया को 20 रनों से हराकर इतिहास रच दिया है. बांग्लादेश की टेस्ट क्रिकेट इतिहास में ऑस्ट्रेलिया पर यह पहली जीत है, इससे पहले बांग्लादेश ने टेस्ट क्रिकेट में सिर्फ जिंबाब्वे, वेस्टइंडीज और इंग्लैंड को ही शिकस्त दी थी. टेस्ट क्रिकेट में बांग्लादेश से हारने वाला ऑस्ट्रेलिया चौथा देश बन गया.

17 साल में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को हराया

इस मैच से पहले बांग्लादेश ने आज तक कभी ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट मैच में शिकस्त नहीं दी थी. साल 2000 में टेस्ट दर्जा मिलने के बाद बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के बीच मौजूदा मैच को छोड़कर 4 मैच हुए थे, इन सभी मैचों में बांग्लादेश को हार का सामना करना पड़ा था. ये जीत बांग्लादेश के लिए इसलिए भी खास है, क्योंकि टेस्ट दर्जा मिलने के 17 साल बाद पहली बार उनको ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में जीत मिली है.

एक नजर डालते हैं बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट मैचों के नतीजों पर

 

    टीम                     साल         वेन्यू           विजेता

ऑस्ट्रेलिया बनाम बांग्लादेश     2003      डार्विन         ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया बनाम बांग्लादेश     2003      क्वींसलैंड       ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया बनाम बांग्लादेश     2006       फातुल्लाह     ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया बनाम बांग्लादेश     2006      चटगांव         ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया बनाम बांग्लादेश     2017      ढाका             बांग्लादेश

इस मैच में बांग्लादेश का पलड़ा भारी था, तीसरे दिन 265 रनों के लक्ष्य के जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने स्टंप्स तक 109/2 का स्कोर बना लिया था और वो जीत से 156 रन दूर थे, लेकिन चौथे दिन की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के मुताबिक नहीं हुई. चौथे दिन शानदार बल्लेबाजी कर रहे डेविड वॉर्नर (112) को शाकिब अल हसन ने अपना शिकार बनाया.  वॉर्नर ने शतक जरूर लगाया, लेकिन जब टीम जीत से सिर्फ 107 रन पीछे थी, तभी वे आउट हो गए.

वॉर्नर के आउट होने के बाद कप्तान स्टीव स्मिथ भी 37 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं पाया और ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 244 रन पर ढेर हो गई. बांग्लादेश की ओर से शाकिब अल हसन ने दूसरी पारी में भी 5 विकेट लिए.

इस पूरे मैच में शाकिब का प्रदर्शन शानदार रहा और उन्होंने मैच में 10 विकेट लेने के अलावा 89 रन भी बनाए हैं. शाकिब को उनके शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *